जनधन खाता ऑनलाइन खुलवाने का तरीका जानिए, मिलेंगे ढेरों फाएदे

कोरोना वायरस के कारण देश भर में 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। मगर इससे गरीबों के सामने पहले रोजगार और फिर राशन की दिक्कत आ रही है। इसी बीच केंद्र सरकार ने अपने खजाना गरीबों के लिए खोल दिया है। सरकार गरीब लोगों को राशन, पैसा, सिलेंडर और पेंशन जैसी सुविधाएं मुफ्त में दे रही हैं। सरकार जनधन महिला खाताधारकों के खाते में 500 रुपये की आर्थिक सहायता भेज रही है। मुफ्त राशन भी बांटा जा रहा है। सरकार ने देश की 20.6 करोड़ महिलाओं के जनधन खातों में 500 रुपये ट्रांसफर किये हैं, इसके बाद लोग जानना चाहते है की जनधन खाता ऑनलाइन कैसे खुलवा सकते है तो इसके बारे में आपको बता दू ये ऑनलाइन नहीं खुलता है 

प्रधानमंत्री जन धन योजना के कारक

बैंकिंग सुविधाओं के लिए सुलभ – इसके साथ, वे प्रत्येक जिले को एसएसए में रखने का प्रयास कर रहे हैं जिसका अर्थ है उप सेवा क्षेत्र जिसके तहत कम से कम एक से दो हजार घरों को 5 किमी की सीमा के भीतर कवर किया जाएगा।

बुनियादी बैंकिंग सुविधा – उन्होंने प्रत्येक अनबिके घर में कम से कम एक बैंक खाते का लक्ष्य रखा, ताकि यह हर घर में बैंकिंग आदतों की संस्कृति को बढ़ा सके और उन्हें बैंक खाते में अपनी मेहनत की कमाई को बचाने के लिए मना सके।

वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम – उन्हें वित्तीय साक्षरता के बारे में शिक्षित करने के लिए, ताकि वे एटीएम कार्ड का संचालन कर सकें और इसके लाभ जान सकें।

माइक्रो क्रेडिट – जब आप खाता खोल लेते हैं और अगले छह महीनों के लिए इसे संतोषजनक रूप से संचालित करते हैं, तो आप 5000 रुपये की क्रेडिट सुविधा के लिए पात्र हैं और इसके लिए बैंक आपसे किसी भी प्रकार की सुरक्षा, उद्देश्य या क्रेडिट के उपयोग के लिए नहीं पूछेगा।

सूक्ष्म बीमा सुविधा – इसके साथ सभी बीएसबीडी (मूल बचत बैंक जमा) खाता धारक सूक्ष्म बीमा के लिए पात्र हैं और इसके लिए दो बीमा योजनाएं हैं ।

प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना (PMJBY) – इसके तहत लाभार्थी को 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर मिलेगा और इसके लिए उन्हें केवल 330 रुपये के प्रीमियम का  प्रति वर्ष का भुगतान करना होगा

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) – यह बीमा योजना आपको 2 लाख रुपये का आकस्मिक कवर देगी और इसके लिए आपको केवल 12 रुपये के प्रीमियम का प्रति वर्ष का भुगतान करना होगा।

RuPay डेबिट कार्ड – एक बार जब आप खाता खोलेंगे तो आपको रुपे कार्ड (एटीएम कार्ड) मिलेगा, जिसमें केवल 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा शामिल है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 के लाभदेश क कोई भी नागरिक इस योजना के तहत बैंको में अपना खाता खुलवा सकते है और 10 साल तक के छोटे बच्चे का भी इस योजना के तहत खाता खुलवा सकते है ।

इस पीएम जन धन योजना 2020 के तहत खाता खुलवाने पर 1 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा भी कवर किया जायेगा ।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत 30,000 रुपये का जीवन बीमा लाभार्थी को उसकी मृत्यु पर सामान्य शर्तों की प्रतिपूर्ति पर देय होगा।

PMJDY 2020 के अंतर्गत इच्छुक  लाभार्थी किसी भी बैंक में जन धन खाता खोलने पर खातेदारों को बिना किसी कागज़ पत्रिका के 10 ,000 रूपये तक का लोन ले सकते है ।

सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इन खातों में सीधे लाभ मिलेगा।

प्रत्येक परिवार के एक खाते, विशेष कर महिला खाते में Rs।5000/- की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान की जाएगी ।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) वित्तीय सेवाओं के लिए बैंकिंग, बचत / जमा खातों, प्रेषण, क्रेडिट, बीमा, पेंशन को किफायती तरीके से उपयोग सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय समावेशन के लिए राष्ट्रीय मिशन है।

खाता किसी भी बैंक शाखा या व्यवसाय संवाददाता (बैंक मित्र) आउटलेट में खोला जा सकता है।

पीएमजेडीवाई के तहत खोले गए खातों को जीरो बैलेंस के साथ खोला जा रहा है।

हालाँकि, यदि खाताधारक चेक बुक प्राप्त करना चाहता है, तो उसे न्यूनतम बैलेंस मानदंड पूरा करना होगा।

अब तक 38.22 करोड़ लाभार्थियों ने बैंको में धनराषि जमा की है और लाभार्थियों के बैंक खाता में अब तक 117,015.50 करोड़ रूपये जमा है |

Jan Dhan Scheme PM 2020 के दस्तावेज़

आवेदक का आधार कार्ड / पहचान पत्र / ड्राइविंग लाइसेंस / पैन कार्ड

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

पते का सबूत

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 में आवेदन कैसे करे ?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 के तहत अपना खाता खुलवाना चाहते है तो उन्हें अपनी नज़दीकी बैंक में जाना होगा ।बैंक में जाने के बाद आपको वहाँ से जन  धन खाता खोलने के लिए  आवेदन फॉर्म प्राप्त करना । आवेदन फॉर्म लेने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी । सभी जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ अपने सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सलग्न करने होंगे और भरे हुए आवेदन फॉर्म को बैंक के अधिकारी के पास जमा करना होगा ।इसके बाद अधिकारी द्वारा आवेदन फॉर्म की कारवाही पूरी होने पर आपका जन धन खाता खुल दिया जायेगा ।


Post a Comment

2 Comments