Baal jhadna roke: बाल झड़ना कैसे रोके,5 घरेलू उपाय, बालों को झड़ने से बचाए

Baal jhadna roke: बाल झड़ना कैसे रोके,5 घरेलू उपाय, बालों को झड़ने से बचाए

 मुझसे अच्छा कोई नहीं जानता की जब बाल झड़ते हे तो कितनी प्रोब्लम होती है मेरे बाल बहुत  झड़ते  थे और इनको रोकने के लिए मैंने बहुत कुछ क्या बहुत रूपये खर्ज कर दिए इनको रोकने के लिए बहुत दवा तेल इस्तेमाल किये मेरा पूरा ध्यान मेरे बालो पर ही जाता था कोई अगर मुझसे कह देता था की भाई तेरे तो बाल झड़ रहे हे तो मेरा बहुत दिमाक ख़राब हो जाता था फिर मुझे ऐसा उपाय मिला जिससे मेरे बाल झड़ने बंद हो गए. और वही तरीका आपको भी बता रहा हूँ तो चलिए जानते है 

बाल क्यों झड़ते है 

सबसे पहले ये पता करना बहुत जरुरी हे की बाल झड़ते क्यों है बालों का झड़ना बहुत सारी विभिन्न कारणों से हो सकता है। ये कारण हमारी उम्र , आहार, जीवन शैली, जीवाणु से संबंधित हो सकते हैं। निम्नलिखित हैं बालों के झड़ने के कारण:
  1. हमारी उम्र: उम्र के साथ, बालों का झड़ना सामान्य होता है। बालो का झड़ना फिर उनका आना ये सामान बात है 
  2. हमारा आहार: हमारे खाने में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल का होना बालों को स्वस्थ रखता है। अगर आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में नहीं होता है तो बालों का झड़ना हो सकता है।
  3. जीवन शैली: अनियमित खाने पीने और नींद नहीं लेने जैसी गलत जीवन शैलियों से भी बालों का झड़ना हो सकता है।
  4. जीवाणु और संक्रमण: कुछ जीवाणु और संक्रमण भी बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। ये संक्रमण रोग और बैक्टीरियल संक्रमण भी हो सकते हैं।
  5. समस्याएं: बालों के झड़ने का कारण हो सकती हैं जैसे कि सिरदर्द, दर्द,

बालों का झड़ना कैसे रोकें 

बालों को झड़ने से रोकने के लिए में आपको 2 तरह के उपाय बता रहा हूँ पहला घरेलू उपाय की सहायता से जिसमे दिनचर्या  में  सुधार करके। दूसरा उपाय चिकित्सीय उपचार जिसमें दवाईयां, थेरेपी और सर्जरी शामिल हैं। 

बालों को झड़ने से रोकने के लिए कुछ घरेलू उपाय निम्नलिखित हैं

खाना पीना 

बालों का झड़ने के बहुत कारण होते है जिसमे उचित खाना - पीने का सेवन न करना भी एक मुख्य कारण होता है इसलिए एक डाइट प्लान का होना भी बहुत आवश्यक है। 

फल: बालों की अच्छी सेहत के लिए ताजे फल का सेवन करना बहुत आवश्यक होता है। फलों में विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, बायोटिन, फोलेट प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों के स्वास्थ्य को बेहतर रखते हैं। बालों को झड़ने से बचाने के लिए आड़ू,केला,सेब, स्ट्रॉबेरी, पपीता, एवोकाडो और सभी तरह के खट्टे फल खाना  चाहिए।

खाद्य पदार्थ:  फिश, कम चर्बी वाले चिकन, अंडे, दूध, दाल, पनीर, ब्राउन राइस, शकरकंद जैसे खाद्य पदार्थों में उचित मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जिससे बालों को पोषण बहुत अधिक मिलता है। 
तेल:- तेल प्राकृतिक रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, सल्फर आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। स्कैल्प और हेयर फॉलिकल्स के स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए कुछ एसेंशियल ऑयल और सामान्य तेल फायदेमंद होते हैं जो निम्नलिखित हैं:  
शीशम का तेल:
भृंगराज का तेल: 
प्याज का तेल: 
अरंडी का तेल: 
बादाम का तेल:  ये तेल बालों को झड़ने से बचाते हैं। 

 प्याज का रस के फायदे

अगर आप रोजाना प्याज का रस खाली पेट सुबह में पीते हैं तो इससे आपके बाल की सेहत बहुत अच्छी होगी. इसके पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है प्याज के रस में सल्फर होता है जो बालों के हेयर फॉलिकल्स को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसे बालो में लगाना भी बहुत फायदेमंद होता है प्याज के रस अगर आप बालो में लगाना चाहते हे तो नहाने से 2 घंटे पहले इसे लगाये. 

मेडिकल उपाय 

घरेलू उपायों के इस्तेमाल के बाद भी आपके बाल झड़ते हैं तो डर्मेटोलॉजिस्ट के पास जाना चाहिए। डॉक्टर बालों के झड़ने को रोकने के कुछ दवाईयां दे सकते हैं। अगर दवाइयों से बालों का झड़ना नही रुकता है तो डॉक्टर स्टेरॉइड का इंजेक्शन देते हैं और अंततः सर्जरी करवाने की सलाह दे सकते हैं। मेडिकल उपाय में 
स्कैल्प में खून के बहाव को कम न होने दे इसलिए एक्सरसाइज या योगासन करें।  

No comments

Powered by Blogger.