केदारनाथ मंदिर कब खुलेगा 2023

केदारनाथ मंदिर कब खुलेगा 2023 | कैसे जाये केदारनाथ मंदिर 2023

केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। यह भगवान शिव जी के चार धामों में से एक है और भारत के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक माना जाता है। यहां पहुंचने के लिए आपको एक कठिन यात्रा का सामना करना पड़ता है। हर किसी का सपना होता हे की वो एक बार श्री केदारनाथ मंदिर जाये |

केदारनाथ मंदिर कब खुलेगा ये जवाब सभी के मन में होता है केदारनाथ मंदिर के खुलने की तारीख सालभर में बदलती रहती है, सामान्य रूप से, केदारनाथ मंदिर गर्मियों के महीनों में खुलता है और सर्दियों में बंद रहता है। इसलिए, इस मंदिर में दर्शन करने के लिए अप्रैल के महीने से लेकर नवंबर के महीने तक का समय सबसे उपयुक्त माना जाता है। इस बार चारधाम यात्रा की शुरुआत 22 अप्रैल से होगी. केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को तो बद्रीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे. परंपरा के अनुसार 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे

केदारनाथ मंदिर कैसे जाये

अगर आप केदारनाथ मंदिर जाना चाहते है और ये सवाल आपके भी मन में हे की केदारनाथ मंदिर कैसे जाते है तो इसका सवाल हम देते है केदारनाथ मंदिर आप अपने वाहन से भी जा सकते है अगर आप अपने वाहन से नहीं जा सकते तो

1. केदारनाथ मंदिर जाने के लिए आपको सबसे पहले उत्तराखंड के देहरादून या हरीद्वार जाना होगा।

2. देहरादून से केदारनाथ जाने के लिए आप हेलीकॉप्टर, टैक्सी या बस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. देहरादून या हरीद्वार से आपको रुद्रप्रयाग के लिए सुबह 4 बजे से 6 बजे तक लगातार बस चलती है जिनका किराया 600 रूपये है

4. ये बस आपको रुद्रप्रयाग शाम को 5 बजे तक पहुंचा देती है

रुद्रप्रयाग से आपको जाना होता है गौरीकुंड जो की 5 किमी है लोकल टेक्सी वाले आपको 10 मिनट में पहुंचा देते है किराया 30 रूपये लेते है

केदारनाथ मंदिर के ऊपर हमने विडियो बना रखा हे आप देख सकते है

ऊपर दिए हुए विडियो में मैंने आप लोगो को बताया हे बस किस जगह से मिलती है ट्रेन के बारे में सब जानकारी दी है ये विडियो का पहला पार्ट है बाकि विडियो आप मेरे youtube चैनल पर देख सकते है

गौरीकुंड जब आप पहुँच जायेंगे तो रात में आप वही विश्राम करेंगे और सुबह जल्दी पैदल अपनी यात्रा शुरू करेंगे अगर आप घोड़े से जाना चाहते है तो आप उनसे भी जा सकते है

केदारनाथ जाने में कितना खर्च आता है 2023 ?

केदारनाथ मंदिर जाने में जो आपका खर्जा आएगा वो 5000 रूपये से कम आएगा इसमें आपका रुकना अच्छा खाना सब कुछ इसमें हो जायेगा में 2 बार गया हूँ और आपको सच बता रहा हूँ आपको अगर विश्वास नहीं हे तो आप youtube पे मेरा चैनल देख सकते antic raghav के नाम से आप अगला पोस्ट किस बारे में चाहते हे वो आप हमें बताये धन्यवाद्......